current affairs 28 January 2020

current affairs 28 January 2020

1.सऊदी अरब ने इजरायल के नागरिकों को राष्ट्र का दौरा करने से मना कर दिया
सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने हाल ही में एक घोषणा की कि यह इजरायल के नागरिकों को राष्ट्र का दौरा करने की अनुमति नहीं देगा, इसके बावजूद कि इजरायली अधिकारियों ने अपने नागरिकों को खाड़ी देश का दौरा करने की अनुमति दी। यह फिलिस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल का अधिकार है जिसने सऊदी अरब सहित अरब दुनिया को देश के साथ राजनयिक संबंध बनाने से रोका है।

2.पश्चिम बंगाल ने CAA को रद्द करने की मांग करते हुए प्रस्ताव पारित किया

पश्चिम बंगाल हाल ही में विवादास्पद नागरिक संशोधन अधिनियम, सीएए को निरस्त करने की मांग करने वाले एक एंटी-सीएए प्रस्ताव को स्थानांतरित करने वाला 4 वां राज्य बन गया। संकल्प एनपीआर और एनआरसी की वापसी के लिए भी कहता है। इससे पहले सितंबर 2019 में, राज्य सरकार ने राष्ट्रीय नागरिकों के रजिस्टर के खिलाफ एक ही प्रस्ताव पारित किया था।

3.10 दिनों के भीतर धार्मिक स्थलों पर लैंगिक भेदभाव के सभी मामलों को लपेटने के लिए एससी
सुप्रीम कोर्ट ने मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव के सभी मामलों को बंद करने के लिए 10 दिन की अवधि निर्धारित की है। शीर्ष अदालत की नौ-न्यायाधीशों की पीठ ऐसे सभी मामलों की सुनवाई करेगी और 10 दिनों के भीतर उन्हें लपेट देगी। ऐसे मामलों में से एक में सुप्रीम कोर्ट के सबरीमाला फैसले के खिलाफ एक समीक्षा याचिका शामिल है।

4.महाराष्ट्र सरकार ने Government शिव भजन ’योजना शुरू की
शिवसेना की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने महाराष्ट्र में गरीबों को 10 रुपये की रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 'शिव भोजान' योजना शुरू की है। इस योजना के लॉन्च ने शिव द्वारा किए गए प्रमुख अभियान वादों में से एक की पूर्ति को चिन्हित किया है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के दौरान शिवसेना।


5.असम में चाय के उत्‍पादन में 2018 की तुलना में 2019 में दो करोड़ चालीस लाख किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है

असम में चाय के उत्‍पादन में 2018 की तुलना में 2019 में दो करोड़ चालीस लाख किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। असम में 2019 के दौरान कुल 71 करोड़ साठ लाख किलोग्राम चाय का उत्‍पादन हुआ। जबकि पिछले वर्ष चाय का उत्‍पादन एक सौ उन्‍तालीस करोड़ किलोग्राम उत्‍पादन हुआ था।देश में चाय उत्‍पादन का 50 प्रतिशत से अधिक उत्‍पादन केवल असम में होता है।

6.भारत के एसो एल्बेन ने बर्लिन टूर्नामेंट की कीरिन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया

भारत के एसो एल्बेन ने छह दिन तक चलने वाले बर्लिन टूर्नामेंट की कीरिन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया है। अठारह साल के एसो ने 20 क्लासिफिकेशन अंक हासिल किए, जिससे वह तालिका में शीर्ष पर रहे। विश्व चैम्पियनशिन 2017 में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के थॉमस बाबेक दूसरे, जबकि जर्मनी के मैक्सिमिलियन लेव तीसरे स्थान पर रहे। एसो ने स्पर्धा के दूसरे दिन कांस्य, जबकि चौथे दिन रजत पदक जीता था। छह दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में साइकिलिस्टो को हर दिन प्रतिस्पर्धा में भाग लेना होता है।

7.गृह मंत्री अमित शाह ने सेंट्रल जोनल काउंसिल की 22 वीं बैठक की अध्यक्षता की
गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में केंद्रीय आंचलिक परिषद की 22 वीं बैठक की अध्यक्षता की।सेंट्रल जोनल काउंसिल में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।
2018 में, उत्तर प्रदेश के लखनऊ में सेंट्रल जोनल काउंसिल की बैठक आयोजित की गई थी।

8.नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के खिलाड़ी कोबे ब्रायंट और उनकी बेटी जियाना की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई
सेवानिवृत्त एनबीए खिलाड़ी कोबे ब्रायंट और उनकी बेटी जियाना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था।
कोबे 2008 के बीजिंग ओलंपिक और 2012 के लंदन ओलंपिक में अमेरिकी टीम का हिस्सा थे जिसमें यूएएस ने स्वर्ण पदक जीता था।
वह पांच बार एनबीए चैंपियन भी रहे हैं।
नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन: यह उत्तरी अमेरिका में पुरुषों की पेशेवर बास्केटबॉल लीग है।

Post a Comment

0 Comments